कैसे बनायें टमाटर का फेस पैक जानिए

Image result for tamatar face pack

कील मुहासे होना तो आज कल आम बात है लेकिन इनसे छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल होता है। मुंहासों को दूर करने के लिए टमाटर का एक टुकड़ा लेकर चेहरे पर 10 मिनिट तक क्लॉकवाइज घुमायें। सूखने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो ले। टमाटर में सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुंहासों को दूर करने में सहायक होता है। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार अपनाए।

टैनिंग हटाने के लिए टमाटर के गूदे को नींबू के रस में मिलाकर लगाएं। सूखने पर इसे ठंडें पानी से धो लें।इसके रोजाना इस्‍तेमाल से टैनिंग हटेगी और स्‍किन के पोर्स खुलेंगे। साथ ही त्वचा मे कसाव आता है। टमाटर, दही और नींबू का रस त्वचा पर प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हैं। प्राकृतिक टोनर होने के चलते यह रोमछिद्रों को साफ करके अतिरिक्त तेल को हटाता है। नींबू ब्लीच और एंटी बैक्टीरियल तत्व का काम करता है। वहीं दही त्वचा को नमी प्रदान करती है जिससे आपकी त्वचा का रूखापन दूर होता है। मसूर की दाल और दमाटर का गूदा मिलाकर लगाने से टैनिंग के साथ साथ त्वचा के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते है। मसूर दाल का पाउडर त्वचा पर बेहतरीन एक्फोलिएटर का काम करता है। टमाटर के गूदे के साथ मिलकर यह त्वचा के तरोताजा करता है।इसे 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें।

टमाटर के एक टुकड़े पर चीनी डालकर स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाएं। यह मुंहासें और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। 10 मिनट के बाद चेहरे को धो दें।इसके बाद शहद को टमाटर के साथ मिलाकर लगाएं। सूखने पर पानी से साफ कर दे। यह त्वचा को काफी चमकदार और दमकता हुआ बनाता है। टमाटर लेकर अच्छी तरह से मसल लें इसमें थोड़ा सा जई का आटा,नींबू और 1 चम्मच दही मिलायें । इस पूरे मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगा कर रखें। उसके बाद गर्म पानी से धो लें, अगर आपके चेहरे पर झुर्रिया हैं तो कुछ ज्यादा देर तक लगायें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s