चेहरे की देखभाल करने के लिए ये टिप्स अपनाए

Image result for make up girl

ये तो हर लड़की की ख्वाइश होती है की वो सुन्दर दिखे और इसके लिए बहुत ही ज़रूरी होता है की हम अपनी स्किन का ठीक ढग से ध्यान रखना सीखे। जब भी हमें अपनी स्किन से जुड़ी कोई समस्या होती है तो हम अक्सर टीवी पर दिखने वाली फैंसी बोतलों और उनपर लिखी गई चंद पंक्तियों के दावों को सच मानकर दुकानों पर जाकर उत्पाद खरीद लेते हैं। हमारी इस लालसा को और प्रबल बनाती है उस उत्पाद पर छपी तस्वीरें।

उस वक्त हमें यह अहसास नहीं होता कि त्वचा की देखभाल सभी हालात में फिट नहीं बैठती। कभी-कभार इनका असर इसके ठीक विपरीत भी होता है। यह मिथ हमारे बालों की देखभाल से शुरू होकर हमारी त्वचा की देखभाल तक के लिए अपना रास्ता बना ही लेता है। कभी-कभार आप टीवी पर कुछ कंपनियों को ह मिथ प्रसारित करते भी देखते हैं। जब आप विज्ञापनों में मामूली सी मात्रा लगाते देख भरपूर निखार व सुंदर त्वचा होती देखते हैं तो आप उस भ्रम में फंस जाते हैं। जब भी आप संदेह की स्थिति में हो तो बोतल के पीछे लिखी मात्रा से थोड़ा ज्यादा प्रयोग करें क्योंकि हर किसी व्यक्ति के चेहरे का आकार अलग होता है और उसके चेहरे द्वारा सोखी जानी वाली मात्रा भी।

मॉस्चराइजर लगाने से पहले अगर आप स्टैंडर्ड टोनर का प्रयोग करते हैं तो वह त्वचा पर जमा अत्याधित धूल और तेल को हटाता है। ब्रांड पर निर्भर होने के नाते वह आपकी त्वचा को चमक और नरम बनाने में मदद का वादा करते हैं। अगर आपको हाइपर पिग्मेंटेशन का खतरा है, तो मेकअप वाइप्स वास्तव में रगड़ का कारण बन सकता है और अगर आप रोजाना इनका इस्तेमाल करते हैं तो धीरे-धीरे आपकी त्वचा हार्श हो सकती है। इसके अलावा बहुत सारे मेकअप वाइप्स में अल्कोहल होता है, जो संवेदनशील त्वचा के लिए चुभन का कारण बन सकता है। कभी-कभी एक साधारण उत्पाद जिसकी कीमत कम होती है वह हमारी त्वचा के लिए अच्छे साबित होते हैं जबिक कुछ उत्पादों में सामग्री कम होती है और उसकी कीमत अधिक होती है। ऐसी धारणा रही है कि हर महंगी चीज हमारी सेहत व त्वचा के लिए फायदेमंद होती है जबकि ऐसा नहीं है। चूंकि बाजार में कई कंपनियां है और इस प्रतिस्पर्धी दौर में हर कंपनी अपना सामान बेचने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही है इसलिए उत्पादों का मिलान करना बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s