अब घर पर बनाएं होटल जैसी अलग अलग प्रकार की रोटियां


रोज़ एक ही जैसी रोटी बनाकर और खाकर बोर हो गए हैं , तो कोई बात नहीं हम लाये हैं आपके लिए अलग अलग प्रकार की होटल जैसी रोटियां बनाने की रेसिपी जो आप घर पर आसानी से बना सकते हैं और रोज़ खाने में नई प्रकार की रोटी बना सकते हैं |
 
1-मिस्सी रोटी- मिस्सी रोटी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होती हैं , जानते हैं मिस्सी रोटी की रेसिपी |

आवश्यक सामग्री:
·         गेहूं का आटा – 1 कप
·         बेसन – 1 कप
·         नमक – स्वादानुसार – आधा छोटी चम्मच से कम
·         अजवायन – 1/4 छोटी चम्मच
·         हींग – 1-2 पिंच
·         हल्दी – 1/4 छोटी चम्मच
·         कसूरी मेथी – 1 टेबल स्पून
·         तेल – 2 छोटी चम्मच
 
विधि:
आटे और बेसन को किसी डोंगे में निकाल लीजिये. नमक, अजवायन, हींग, हल्दी, कसूरी मेथी और तेल डालकर मिला लीजिये.
पानी की सहायता से नरम आटा गूंथिये. आटे को सैट होने के लिये ढककर 20 मिनिट के लिये रख दीजिये. अब हाथ पर थोड़ा तेल लगाकर आटे को मल कर चिकना कीजिये. मिस्सी रोटी (Missi Roti) बनाने के लिये आटा तैयार है तवा गरम होने के लिये गैस पर रखिये. गुथे आटे से थोड़ा सा, एक मध्यम आकार के अमरूद के बराबर आटा निकाल कर गोल लोई बनाइये, लोई को सूखे आटे (परोथन) में लपेटिये. अब लोई को 7-8 इंच के व्यास में पतला बेलिये.,बेली गई रोटी को गरम तवे पर डालिये और नीचे की सतह पर हल्का सा सिकने पर पलट दीजिये, दूसरी सतह पर सिकने के बाद तवे से उतारकर सीधे आग पर रखते हुये रोटी को घुमा घुमा कर दोनों ओर ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये. सेकी हुई रोटी के आगे की सतह पर घी लगाकर|  सारी रोटी इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिये

2-रुमाली रोटी-  बहुत मुलायम और पतली होती है जो हाजमे के लिए भी बहुत अच्छी होती है साथ ही साथ इसका स्वाद बिलकुल अनोखा होता है जो हर किसी को भाता है.

आवश्यक सामग्री:

·         आटा 1 कप
·         मैदा 1 कप
·         चावल का आटा 1 चम्मच
·         तेल 2 चम्मच
·         घी 2 चम्मच
·         नमक स्वादानुसार
·          
विधि :

सबसे पहले एक bowl में आटा, मैदा, तेल और नमक एक साथ डालकर खूब अच्छे से इसे mix कर लेंगे. इसको smooth बनाने के लिए थोडा पानी का भी इस्तेमाल कर सकते है. इसे बिलकुल रोटी बनाने वाले आटे की ही तरह गूँथ ले. किसी गिले सूती कपडे से इसे ढँक दे और आधा घंटे के लिए अलग रख दे. अब इस गुंथे mixture से निम्बू के आकार के गोले बनाये. इस गोले को चपाती के लम्बे पतले आकार में फैला ले. इस पर हल्का सा चावल का आटा बेलते समय निचे प्रयोग करे जिससे इसे आकार देने में मदद मिलेगी. अब इसके ऊपर घी का लेप लगा दे. इसके ऊपर मैदा के आटे को छिड़क दे. 1 और निम्बू के आकार के गोले को निकाले और उसे भी ऐसे ही बनाये. अब घी और मैदा छिडके हुए पहले रोटी के ऊपर इसको रख दे. अब इसे बेलते हुए लम्बे और पतले आकार देते हुए बेले जिससे यह बहुत ही पतला हो जाए.
तवा गर्म करे और रोटी को दोनों तरफ से जल्दी से सेंके जिससे यह जलने ना पाए. रोटी को तवे से उतार ले और दोनों रोटी को अलग अलग कर ले जिसे हमने आपस में जोड़ रखा था. दोनों रोटी को रुमाल की तरह अलग अलग fold कर ले. गर्मागर्म तुरंत सर्व करने के लिए तैयार है हमारी रुमाली रोटी.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s