घूमने का सोच रहे हैं तो एक बार कुल्लू मनाली ज़रूर जाएँ

Related image

मनाली, कुल्‍लु जिले का एक हिस्‍सा है जो हिमाचल की राजधानी शिमला से 250 किमी. की दूरी पर स्थित है मनाली, हिमाचल प्रदेश राज्‍य में समुद्र स्‍तर से 1950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह पर्यटकों की पहली पसंद है और ऐसा हिल स्‍टेशन है जहां पर्यटक सबसे ज्‍यादा आते है।

सैलानियों का स्वर्ग कहलाने वाली इन जगहों में वह सारी खूबियां हैं, जो किसी मनभावन पर्यटन स्थल में होनी चाहिए. हिमाच्छादित पर्वत शिखर, हरी-भरी घाटियां, कल-कल बहती निर्मल नदियां और विभिन्न झीलों को देखना किसी सम्मोहन से कम नहीं है| देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक यहां छुट्टियां मनाने, बर्फबारी का आनंद लेने, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग करने के लिए आते हैं। यह हिल स्टेशन विशाल बर्फ और देवदार के घने जंगलों से घिरा है जिसके कारण इसकी सुंदरता बहुत मनमोहक है। 

कैसे पहुंचें कुल्लू मनाली

देखने योग्य स्थानों के साथ अगर आप यहाँ जाने का मन बना चुके हैं तो इसके लिए आपको हम विभिन्न रास्ते बताते हैं, जो नजदीक होने के साथ सुविधाजनक भी हैं.

रेल मार्ग: यहाँ के नजदीकी रेलवे स्टेशन जोगिन्दर नगर, शिमला और चंडीगढ़ हैं.

सडक़ मार्ग: यहाँ जाने के लिए टैक्सी और लग्जरी बसें दिल्ली, चंडीगढ़ और कुल्लू से नियमित रूप से चलती हैं. राजधानी दिल्ली से मनाली की दूरी तकरीबन 550 किमी है, जिसे तय करने के लिए हिमाचल परिवहन के बसों की सेवा ली जा सकती है. अगर किराए की बात करें तो 480 रुपए से लेकर डीलक्स बसों का किराया 850 रुपए तक है.

हवाई मार्ग: यहाँ पहुँचने के लिए नजदीकी हवाई अड्डा भुंतर है, जहाँ से कुल्लू 10 किलोमीटर और मनाली 50 किलोमीटर की दूरी पर है

कुल्लू मनाली जाने का बेहतरीन समय

कुल्लू मनाली जाने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च का माना जाता है, क्योंकि इस माह में मौसम बहुत सुहावना होता है. किन्तु, बर्फ़बारी देखने के लिए बहुत से लोग सर्दियों में भी यहाँ जाते हैं. अगर आप भी उन्हीं लोगों में हैं तो सर्दियों में ऊनी कपड़े ले जाना ना भूलें, क्योंकि इसके बिना ठण्ड आपके घूमने का मजा किरकिरा कर सकती है.
ऐसे ही राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग का लुफ्त उठाने वाले पर्यटक जनवरी से मध्य अप्रैल के बीच जाएं तो ज्यादा बेहतर होगा.

कुल्लू मनाली में घूमने की जगह

हिल स्टेशन होने के कारण यहां घूमने की बहुत सारी जगहें मौजूद हैं। आप यदि कुल्लू मनाली ट्रिप करना चाहते हैं तो पहले इन स्थानों की सूची बना लीजिए।

 रोहतांग दर्रा-

कुल्लू मनाली घूमने आने वालों के लिए यहां की बर्फबारी आकर्षण का केंद्र है। रोहतांग दर्दा कुल्लू बस स्टैंड से 92 किमी और मनाली बस स्टैंड से 51 किमी दूर है।

 मणिकरण साहिब-

यह सिखों का प्रसिद्ध गुरुद्वारा और तीर्थ स्थान है। यह गुरु नानक से संबंधित है। इसके अलावा यहां गर्म पानी के झरने हैं। कुल्लू बस स्टैंड से यह 19 किमी और मनाली बस स्टैंड से 24 किमी दूर है।

 सोलांग घाटी-

यह कुल्लू मनाली में घूमने वालों के लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स, पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और जोरबिंग(Zorbing),रोपवे और ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है। कुल्लू बस स्टैंड से 54 किमी और मनाली बस स्टैंड से 14 किमी दूर है।

 कसोल-

यह पार्वती घाटी के तट पर स्थित एक छोटा सा गाँव है जो एडवेंचर, बाइकिंग और खीरगंगा, चायल, तोश घाटी, मलाणा, मैजिक वैली जैसी ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है। यह कुल्लू से 37 किमी और मनाली से 78 किमी दूर है।

 हम्प्टा दर्रा-

यह एक पर्वतीय दर्रा है और एक छोटा गलियारा है जो कुल्लू घाटी से लाहौल घाटी तक जाता है। यह रंग बिरंगे वन्यजीवों, जलप्रपात, ग्लेशियर, चट्टानों, झीलों और एडवेंचरस एक्टिविटी के लिए प्रसिद्ध है।

पार्वती घाटी-

यह घाटी सुंदर ढलान, वनस्पतियों से आच्छादित हैं, इसमें कई झरने हैं। कुल्लू मनाली घूमने आने वालों के लिए यह ट्रेकिंग और कैंपिंग के लिए प्रसिद्ध है।

 भृगु झील

कुल्लू मनाली दर्शनीय स्थल रोहतांग दर्रे के पूर्व में और पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला में गुलाबा गांव के पास स्थित है। प्रसिद्ध ऋषि, महर्षि भृगु इस झील के किनारे ध्यान करते थे। इस वजह से प्रसिद्ध है।

 ओल्ड मनाली

यह जगह कई विचित्र कैफे और रेस्तरांओं के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा शॉपिंग विशेष रूप से कपड़े और चेरी के लिए लोकप्रिय है। ओल्ड मनाली की खूबसूरती भी देखी जा सकती है

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s