भारत के राष्‍ट्रीय राजमार्गों से जुड़ी दिलचस्‍प बातें

भारत में बहुत सारे राज्य मार्ग है जो एक राज्य को दूसरे राज्य से जोड़ते है खूबसूरती को नीले आकाश और खुली सड़क पर ही महसूस किया जा सकता है। अपने जीवन के अधिकतर यादगार लम्‍हों को हम रोड़ ट्रिप के दौरान ही जीते हैं। खुली सड़कों पर बाइक या कार से घूमते हुए ऐसा लगता है कि हम खुले आकाश में उड़ रहे हैं। खुले आकाश के नीचे तेज हवा में उड़ते हुए बाल हमें हमारी स्‍वतंत्रता का अहसास दिलाते हैं। ये सब अनुभव आपको भारत के राजमार्गों पर मिल सकते हैं।

नेशनल हाईवे नेटवर्क ऑफ इंडिया कई शहरों, कस्बों, जिलों और यहां तक कि गांवों को जोड़ने वाले राजसी विस्तृत राजमार्गों का एक जटिल संपर्क है। जम्मू और कश्मीर में श्रीनगर से तमिलनाडु के सुदूर दक्षिण कन्याकुमारी तक चलने वाला एनएच 44, भारत का सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग है जिसकी कुल दूरी 3,745 किलोमीटर है। इस राजमार्ग से कश्मीर से कन्याकुमारी तक विविध परिदृश्यों के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।

देश के सबसे छोटे राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 118 और एनएच 548 हैं। एनएच 118 महज़ 5 किमी लंबे ये हाईवे पूर्व झारखंड राज्य के कस्बों आसनबनी और जमशेदपुर को जोड़ता है। एनएच 548 लगभग 5 किमी लंबा महाराष्ट्र राज्य का हाईवे है। यह वास्तव में एनएच 48 का प्रेरित रोड़ है।

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े सड़क नेटवर्क के रूप में लोकप्रिय है भारत का राजमार्ग एवं इस देश में 200 से अधिक राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। लगभग 101,011 कि.मी की संचयी लंबाई के साथ भारतीय सड़क नेटवर्क की कुल लंबाई 1,31,899 किलोमीटर है।

अद्भुत भारतीय सड़क नेटवर्क में क्लोवरलीफ़ इंटरचेंज भी शामिल हैं। सभी क्लोवरलीफ़ इंटरचेंजों में सबसे लंबा तमिलनाडु के चेन्नई में है। काठीपारा जंक्शन या काठीपारा का क्लोवरलीफ़ देश का सबसे लंबा क्लोवरलीफ़ इंटरचेंज है और इसे एशिया में भी सबसे बड़े क्लोवरलीफ़ फ्लाईओवर के रूप में दर्ज दिया गया है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s