मुहांसो से जड़ से छुटकारा पाने के कारगर उपाय

Image result for pimple se kaise bache



आजकल का ये प्रदूषण और रोज की भागदौड़ पिम्पल होने का सबसे बड़ा कारण हैं ज्यादातर face pimples युवा पीढ़ी मे ही होते है जैसे की 18 से 23 वर्ष के मध्य बहुत से लोगो को pimple की परेशानी रहती है कई लोग इसका समय पर उपचार कर लेते है पर कुछ लोग इसे छोटी परेशानी समझ कर समय पर इलाज नही लेते पर बादमे उनके चहरे पर कुछ दाग धब्बे हो जाते है जो आजीवन रहते है व पुरे चेहरे का रुप बिगाड़ सकते है इसके सुन्दरता बनाये रखने के लिए ऐसे समय पर सावधानी बरतनी बहुत आवश्यक होती हैं।

होम्योपैथिक उपचार से मुंहासे होने की मूल वजह को दूर करने पर ध्यान दिया जाता है। जो मुंहासे की ब्रेकआउट से राहत पाने में आपकी मदद करते हैं। इलाज के लिए होम्योपैथिक डॉक्टर आमतौर पर कुछ ऐसी दवा देते हैं, जिससे पिंपल जड़ से खत्म हो।


अपने चेहरे को हर रोज धोएं। चेहरे को धोने से चेहरे पर जमने वाली धूल, मिट्टी साफ हो जाती है और पिंपल्स होने का खतरा काफी कम हो जाता है।


एलोवीरा चेहरे के लिये कई तरह से उपयोगी है व आप एलोवीरा के इस्तमाल से अपने चेहरे के pimples भी मिटा सकते है इसके लिए आप थोड़ी हल्दी, थोड़ा निम्बू का‌ रस व थोड़ा बेकिंग सोडा मिला कर पेस्ट बनाये व इसे‌ अपने दाग पर लगाये इससे आपके पिम्पल्स जड से मिट जायेगे व चेहरा भी मुलायम होगा


अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स है तो आपको खान पान पर ध्यान देना जरुरी है आप तली हुई व गर्मी वाले आहार से दूर रहे व सलाद व फलो का अधिक से अधिक सेवन करे इसके आपके पिम्पल्स धीरे धीरे समाप्त होने लगेगे व दोबारा कभी पिम्पल्स नही होगें


अगर आपके चेहरे पर अधिक पिम्पल्स है तो आप कॉस्मिक का उपयोग बिल्कुल ना करे इससे कुछ समय के लिए पिम्पल्स कम होते है पर दुबारा काफी अधिक पिम्पल्स हो जाते है इसलिए आप किसी के भी कहने पर‌ या सलाह पर कॉस्मेटिक का उपयोग बिल्कुल ना करें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s