भारत की सबसे लम्बी नदियाँ

Image result for bharat ki sabse lambi nadiya

सिंधु नदी (2900 KM)
सिंधु नदी भारत की सबसे लंबी नदी हैं. सिंधु नदी का उद्गम तिब्बत में स्थित सिन-का-बाब नामक जलधारा से हुआ है. सिंधु नदी की लम्बाई 2900 किलोमीटर हैं. सिंधु नदी तिब्बत और कश्मीर के बीच बहती हैं. सिंधु नदी नंगा पर्वत के उतरी भाग से होकर दक्षिण पश्चिम में पाकिस्तान के बीचो-बीच से गुजरती है. सिंधु नदी की पांच उपनदियाँ हैं ईरावती, विपासा, वितस्ता, चन्द्रभागा एंव शतद्रु. इनमें से सबसे बड़ी नदी का नाम शतद्रु उपनदी हैं.

ब्रह्मपुत्र नदी (2700 KM)
ब्रह्मपुत्र नदी तिब्बत, भारत, और बांग्लादेश से होकर बहती है. ब्रह्मपुत्र नदी का उद्गम तिब्बत में स्थित चेमायुंग दुंग नामक हिमवाह से हुआ है. ब्रह्मपुत्र नदी की लम्बाई 2700 किलोमीटर हैं. ब्रह्मपुत्र नदी को कई नामों से जाना जाता है जैसे कि तिब्बत में इसका नाम सांपो, अरुणाचल में डिहं और असम में ब्रह्मपुत्र है. ब्रह्मपुत्र नदी बांग्लादेश की सीमा में बहती गंगा की उप नदी पद्मा के साथ मिलकर बंगाल की खाड़ी में मिलती है. ब्रह्मपुत्र नदी की पांच उपनदियाँ हैं सुवनश्री, तिस्ता, तोर्सा, लोहित, बराक आदि.

गंगा नदी (2525 KM)
गंगा नदी भारत की सबसे महत्वपूर्ण नदी मानी जाती हैं. गंगा नदी भारत, नेपाल और बांग्लादेश में बहती है. गंगा नदी की लम्बाई 2,525 किलोमीटर हैं. गंगा नदी की आठ उपनदियाँ है महाकाली, करनाली, कोसी, गंडक, घाघरा, यमुना, सोन, महानंदा आदि.

गोदावरी नदी (1450 KM)
गोदावरी नदी भारत की प्रमुख नदियों में से एक हैं. गोदावरी नदी का उद्गम पश्चिमघाट की पर्वत श्रेणी के अन्तर्गत त्रिम्बक पर्वत से हुआ है. इसकी लम्बाई 1,450 किलीमीटर हैं. गोदावरी की उपनदियाँ हैं प्राणहिता, इन्द्रावती, मंजिरा. गोदावरी नदी महाराष्ट, तेलंगना और आंध्र प्रदेश से बहते हुए राजहमुन्द्री शहर के समीप बंगाल की खाड़ी मे जाकर गिरती है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s