भारत के 6 सबसे विषैले और घातक सांप

इंडियन कोबरा
इंडियन कोबरा को भारत में “नाग” के नाम से भी जाना जाता है. यह भारत का सबसे विषैला सांप है. यह ज्यादातर जंगल में नदियों के किनारे, खेतों में और गाँवों के आसपास रहते हैं. यह रेंगने वाले जीवों को, छिपकलियों को और मेंढकों को अपना शिकार बनाते हैं. इंडियन कोबरा सांप को हिंदुओं में पूजा भी जाता है. लगभग 15,000 लोग इनके काटने से मारे जाते हैं.

इंडियन क्रेट (Indian Krait)
इंडियन क्रेट भारत के सबसे खतरनाक साँपों में से एक है. इसके एक बार काटने से इतना ज़हर निकलता है, जिससे 60 लोगों की जान जा सकती है. इस सांप की 12 प्रजातियाँ और 5 उप प्रजातियाँ होती हैं. सालाना लगभग 10,000 मौतों के लिए जिम्मेदार है.

रसेल वाईपर (Russell Viper)
रसेल वाईपर को भारत में “कोरिवाला” के नाम से भी जाना जाता है. हालाँकि यह इंडियन क्रेट से कम जहरीला है, फिर भी यह सांप भारत का सबसे घातक सांप है. यह बेहद गुस्सैल सांप बिजली की तेज़ी से हमला करने में सक्षम है. इसके काटने की वजह से भारत में हर साल लगभग 25,000 लोगों की मौत हो जाती है.

सॉ-स्केल्ड वाईपर (Saw-Scaled Viper)
सॉ-स्केल्ड वाईपर नाम का यह सांप लंबाई में छोटा होता है. लेकिन अपनी गुस्सैल, चिड़चिड़ी और अत्यंत आक्रामक प्रवृति और इसकी घातक जहर शक्ति इसे बहुत खतरनाक बना देती है. भारत में या सालाना लगभग 5,000 मौतों के लिए जिम्मेदार है.

द किंग कोबरा (The King Cobra)
यह सांप भारत का ही नहीं, बल्कि विश्व का सबसे लंबा जहरीला सांप है. इसकी लंबाई 13-15 फुट होती है. यह ज्यादातर वर्षावनों, नम जंगलों, शांत दलदलों और बांस के वनों में रहते हैं. हालांकि ये बहुत विषैले और घातक होते हैं और इनके काटने पर मृत्यु होने की सम्भावना ज्यादा होती है, यह बहुत ही कम लोगों को काटते हैं.

इंडियन पिट वाईपर (Indian Pit Viper)
इंडियन ग्रीन पिट वाईपर को भारत में “बम्बू वाईपर” या “ट्री वाईपर” के नाम से भी जाना जाता है. यह सांप मुख्य रूप से झाड़ियों में और बांस के पेड़ों पर रहते हैं. यह सांप मेंढक, छिपकली और कीड़ों को अपना शिकार बनाते हैं. इन साँपों की लंबाई 2.5 फीट होती है. इंडियन ग्रीन पिट की प्रजाति ज्यादातर भारत के पश्चिमी घाट पर पायी जाती है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s