ये तरीके नींद लाने में आपकी मदद कर सकते हैं

अपने बाएं नथुने से श्वास लें
यह योग पद्धति आपके रक्तचाप (blood pressure) को कम करती है और आपको शांत करती है. समग्र नींद चिकित्सक पीटर स्मिथ का कहना है “यदि आपको नींद नहीं आ रही तो आपको बाईं ओर लेटकर अपने नाक के दायें नथुने को अंगुली से बंद करें और फिर बांएं नथुने से धीरे धीरे श्वास लें. इससे आपको धीरे-धीरे नींद आने लगेगी.

अपनी मांसपेशियों को आराम दें
शरीर की सारी मांसपेशियों को आराम देने से जल्दी नींद आती है. चिंता(Anxiety) विशेषज्ञ चार्ल्स लिंडन का कहना है कि अपने पीठ के बल लेट जाएँ तथा नाक से लंबी और धीरे-धीरे सांस लें. साथ ही साथ अपने पैरों की उँगलियों को जोर से तलुवों की तरफ भींच कर नीचे की ओर रगड़ें और फिर उँगलियों को ढीला छोड़ दें. इस प्रक्रिया को बार-बार करने से आपको अच्छी नींद आ जाएगी.

जागते रहने की कोशिश करें (Try to stay awake)
अगर आपको रात में नींद नहीं आ रही तो अपने आपको जागते रहने की चुनौती दें. इस प्रक्रिया को विरोधाभास कहा जाता है. मनोचिकित्सक जूली हिर्स्ट का कहना है अपनी आँखों को खुली रखें और यह बार-बार दोहराते रहो “मैं नहीं सोऊंगा”. ऐसा करने से आपकी आँखों की मांसपेशियां में थकान आ जायेगी. जिससे आपको नींद आने लगेगी.

आपने दिन में क्या किया उन सारी चीजों को उल्टे क्रम में सोचें
आपने पूरे दिन क्या कुछ किया उसे उल्टे क्रम (reverse order) में सोचें. जैसे कि आपने शाम को क्या-क्या किया और फिर उससे पहले दोपहर में क्या किया और फिर सुबह में क्या किया. सैमी मार्गो जो कि मशहूर किताब “The Good Sleep Guide” के लेखक हैं, का कहना है ऐसा करने से आपको मस्तिष्क सोने की स्थिति में आ जायेगा.

कल्पना करें (Just Imagine)
दृश ध्यान (Visualisation meditation) तरीका अच्छी तरह से काम करता है यदि आप अपने तीनों सेंस का प्रयोग करें. सैमी का कहना है कि अगर आपको नींद नहीं आ रही तो यह कल्पना कीजिये कि आप स्वर्ग में, बगीचों में या किश्ती में सवार होकर शांत पानी में घूम रहे हैं. ऐसा करने से आपको जल्दी नींद लाने में मदद मिलेगी.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s