जानिए कितना अनोखा है जापान

पूरी दुनिया में एक जापान ही ऐसा देश है जो दूसरे देशो से कई ज़्यादा अलग है जापान , एशिया महाद्वीप में स्थित देश है। जापान चार बड़े और अनेक छोटे द्वीपों का एक समूह है। ये द्वीप एशिया के पूर्व समुद्रतट, यानि प्रशांत महासागरमें स्थित हैं। इसके निकटतम पड़ोसी चीन, कोरिया तथा रूस हैं। जापानी अपने देश को निप्पॉन कहते हैं, जिसका मतलब सूर्योदय है। जापान की राजधानी टोक्यो है और उसके अन्य बड़े महानगर योकोहामा, ओसाका और क्योटो हैं। बौद्ध धर्म देश का प्रमुख धर्म है । यह कुछ जापान के अनोखे तथ्य :-

यहां में 90 प्रतिशत मोबाइल वाटरप्रूफ हैं क्योंकि ये लोग नहाते समय भी फोन यूज करते हैं।
मुसलमानों को नागरिकता न देने वाला जापान अकेला राष्ट्र है। यहां तक कि मुसलमानों को यहां किराए पर मकान भी नहीं मिलता। यहां के किसी विश्वविद्यालय में अरबी या अन्य कोई इस्लामी भाषा नहीं सिखाई जाती। यहां इस्लाम पंथ नहीं होने के कारण वहां स्लीपर सेल नहीं हैं और वहां एक भी आतंकी वारदात नहीं हुई है।
कुत्ता पालने वाला प्रत्येक जापानी नागरिक उसे घुमाते समय अपने साथ एक विशेष बैग रखता है जिसमें वह उसका मल एकत्रित कर लेता है।
यहां 10 साल की उम्र होने तक बच्चों को कोई परीक्षा नहीं देनी पड़ती। यहां बच्चे और अध्यापक एक साथ क्लासरूम को साफ करते हैं।
यहां किसी के पास किसी प्रकार के प्राकृतिक संसाधन नहीं हैं। वे प्रतिवर्ष सैंकड़ों भूकंप झेलते हैं किन्तु उसके बाद भी यहां दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी ‘आर्थिक शक्ति’ है।
यहां सबसे ज्यादा लोग पढ़े लिखे हैं जहां साक्षरता दर 100 प्रतिशत है। वहां अखबारों और न्यूज चैनलों में भारत की तरह दुर्घटना, राजनीति, वाद-विवाद, फिल्मी मसालों आदि पर खबरें नहीं छपती। यहां पर अखबारों की आधुनिक जानकारी और आवश्यक खबरें ही छपती हैं।
जापान में जो किताबें प्रकाशित होती हैं उनमें से 20 प्रतिशत कॉमिक्स बुक्स होती हैं।
जापान में नववर्ष का स्वागत मंदिर में 108 घंटियां बजा कर किया जाता है।
जापानी समय के बहुत पक्के हैं। यहां तो ट्रेन भी ज्यादा से ज्यादा 18 सैकेंड लेट होती है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s