गर्मी से राहत पाने के साथ ही घूमने का उठाएं लुत्फ

गर्मी से राहत पाने के साथ ही घूमने का उठाएं लुत्फ, जून में होने वाले इन फेस्टिवल में शामिल होकर

शिमला समर फेस्टिवल
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का नज़ारा ही अलग होता है यहां होने वाले समर फेस्टिवल के दौरान। वैसे तो शिमला में हमेशा ही टूरिस्ट्स की भीड़ नज़र आती है लेकिन समर फेस्टिवल में यहां की रौनक दोगुनी हो जाती है। जिसमें शामिल होकर हिमाचल के लोकनृत्य, गीत, खानपान, पहनावे जैसी कई चीज़ों को एन्जॉय कर सकते हैं। 60 के दशक से ही शिमला में समर फेस्टिवल का आयोजन होता रहा है और इसकी लोकप्रियता आज भी वैसी ही बरकरार है। पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही हिमाचल की कला और संस्कृति को जीवित रखने का भी बेहतरीन जरिया है ये फेस्टिवल।

सगा दवा फेस्टिवल
पूरे एक महीने चलता है ये फेस्टिवल जो बौद्ध धर्म में बहुत ही महत्व रखता है खासतौर से तिब्बती और सिक्किम के महायान बौद्ध भिक्षुओं के लिए। यहां के मोनेस्ट्री में इस दौरान कई तरह के रीति-रिवाज़ देखने को मिलते हैं। गौतम बुद्ध के जन्म से लेकर उनके ज्ञानोदय और मृत्यु तक के सफर को भी इस फेस्टिवल में प्रस्तुत किया जाता है। बौद्ध भिक्षु, भगवान बुद्ध की याद में बटर लैंप्स जलाते हैं। उनका मानना है कि ये बटरलैंप्स उन भक्तों को रोशनी और राह देता है जो कहीं खो गए हैं।

गंगा दशहरा
पौराणिक कथाओं के अनुसार, गंगा दशहरा के दिन ही मां गंगा स्वर्ग से धरती पर आई थीं। संत भागीरथ ने उन्हें धरती पर बुलाने के लिए सैकड़ों साल तपस्या की थी। जिससे प्रसन्न होकर मां गंगा ने ऐसा किया था। फेस्टिवल पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है समापन वाले दिन को शुक्ल दशमी कहा जाता है।

सिंधु दर्शन फेस्टिवल
जून में मनाए जाने वाले रंगारंग फेस्टिवल्स में से ही एक है सिंधु दर्शन फेस्टिवल, जो लद्दाख में तीन दिनों तक मनाया जाता है। फेस्टिवल की शुरूआत 1997 से हुई थी। वैसे लद्दाख घूमने का बेस्ट सीज़न जून ही होता है मतलब अगर आप ट्रिप पर जाने की सोच रहे हैं लेकिन डेस्टिनेशन को लेकर कनफ्यूज़ हो रहे हैं तो लद्दाख का प्लान बनाएं। जब आप यहां के बेमिसाल खूबसूरती को एक्सप्लोर करने के साथ ही फेस्टिवल का भी हिस्सा बनकर यहां की संस्कृति से भी रूबरू हो सकते हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s