चावल की इडली बनाने की विधि

Image result for चावल की इडली बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री :
चावल_Rice – 03 कप,
उड़द की धुली दाल_Dhuli urad dal – 01 कप,
बेकिंग सोडा_Baking soda – 1/2 छोटी चम्मच,
तेल_Oil – इडली स्टैंड चिकना करने के लिए,
नमक_Salt – स्वादानुसार।

चावल इडली रेसिपी इन हिंदी Chawal Idli Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले चावल और उड़द की दाल को बीन कर साफ कर लें। फिर उन्हें अलग-अलग धो कर रात में ही भ‍िगो दें। सुबह दोनों चीजों का पानी पूरी तरह से निकाल दें। इसके बाद उन्हें अलग-अलग मिक्सर में पीस लें। पीसते समय इस बात ध्यान रखें कि दाल एकदम बारीक पिसे और चावल थोड़े मोटे।
दोनों चीजों को पीसने के बाद आपस में मिला लें और अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद मिश्रण में नमक और बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद इसे ढ़क कर रख दें। मिश्रण को इडली बनाने के लिए तैयार होने में गर्म मौसम में 24 घंटे और ठंडे मौसम में 48 घंटे का समय लगता है।

तैयार होने पर दाल चावल का मिश्रण फूल कर पहले से दोगुना हो जाएगा। तैयार मिश्रण को एक बार फिर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर यह ज्यादा गाढ़ा लग रहा हो, तो इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें।

अब इडली बनाने की बारी है। अगर आपके पास इडली बनाने का बर्तन है, तो उसका उपयोग करें, नहीं तो प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें। इसके लिए कुकर में 1/2 लीटर पानी डाल कर उसे गरम होने के लिए स्टैंड पर रख दें। इसके बाद इडली स्टैंड के सांचों में तेल लगाकर उसे चिकना कर लें। फिर सांचों में आवश्यकतानुसार मिश्रण डाल कर स्टैंड को कुकर में रख कर ढ़क्कन बंद कर दें और ढ़क्कन की सीटी हटा दें।

अब गैस की आंच तेज कर दें और 10 मिनट तक इडली को पकने दें। 10 मिनट बाद गैस बंद कर दें और प्रेशर कुकर को थोड़ा ठंडा होने दें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s