दिल्ली की ये 5 जगहें हैं परफेक्ट बच्चों के साथ घूमने-फिरने के लिए

आउटिंग और मस्ती एक साथ, दिल्ली की ये 5 जगहें हैं परफेक्ट बच्चों के साथ घूमने-फिरने के लिए

राष्ट्रपति भवन
प्रेसिडेंट हाउस घूमने की बेहतरीन जगह में से एक है। यह दुनिया की विशाल इमारतों में से एक है। यहां भवन को देखने के साथ इस इमारत के पीछे मुगल गार्डन की खूबसूरती देखने लोग जरूर जाते हैं। इस गार्डन को फरवरी और मार्च में आम जनता के लिए खोला जाता है।

नेशनल रेल म्यूजियम
राष्ट्रीय रेलवे संग्रहालय दिल्ली चाणक्यपुरी में स्थित है। इसकी स्थापना 1 फरवरी 1977 में हुई थी। इस संग्रहालय में भारतीय रेलवे से संबंधित 100 से अधिक वस्तुएं प्रदर्शित की गई हैं। इसमें ट्रेन मॉडल, सिग्नल उपकरण, पुराने फर्नीचर, ऐतिहासिक चित्र और इससे संबंधित साहित्य इत्यादि रखे गए हैं। बच्चे यहां खूब मस्ती करेंगे, साथ ही यहां के इतिहास से भी रूबरू होंगे।

लाइब्रेरी और कैफे
अगर आपके बच्चे पढऩे के शौकीन हैं तो आप उन्हें लाइब्रेरी, बुक स्टोर या लाइब्रेरी कैफे भी ले जा सकते हैं। यहां जाकर वह अपनी पसंदीदा किताब या नॉवेल पढ़ सकेंगे, साथ ही यहां बैठकर कोल्ड या हॉट कॉफी के भी मजे ले सकेंगे।

पार्लियामेंट
संसद भवन में आम जनता संसदीय कार्यवाही को पब्लिक गैलरी से देख सकती है। इस कार्यवाही को देखने वाले की उम्र कम से कम 10 वर्ष के ऊपर होना जरुरी है। संसदीय कार्यवाही देखने के लिए पहले आपको अनुमति लेनी होगी, अगर इजाजत मिल जाती है तो आप पब्लिक गैलरी से संसदीय कार्यवाही को देख सकते हैं।

एम्यूजमेंट पार्क
चिलचिलाती गर्मी में बच्चों को घुमाने ले जाना हो तो उनकी पसंदीदा जगह होगी, एम्यूजमेंट पार्क। यहां बच्चों की मस्ती देखते ही बनती है। इस जगह बच्चों को वॉटर राइड्स, गो-कार्टिंग और रोमांचकारी राइड्स का मजा आएगा। दिल्ली-एनसीआर में कई वॉटरपाक्र्स भी हैं, जहां आपको कई तरह की राइड्स मिलेंगी। आप चाहें तो इन जगह का पहले से पैकेज बनवाकर कुछ डिस्काउंट भी पा सकते हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s