नाखुनो के रंग से पता करे अपनी सेहत

Image result for nakhuno ke rang se pta kare bimari
हमारे नाख़ून हमारी सेहत से जुडी कई बातें जाहिर करती हैं , आपने शायद गौर किया होगा कि नाखूनों पर सफेद धब्‍बे नजर आने लगते हैं, तो वहीं कई बार पूरा नाखून ही सफेद नजर आने लगता है। नाखूनों में यह सफेदी लिवर, हृदय और आंत के रोग होने का संकेत देती है।आइए जानते हैं नाख़ून से कैसे पता लगाए बीमारी के संकेत |


– हल्के नीले रंग के नाखून होने का मतलब है कि आपकी बॉडी को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। यह फेफड़ों की समस्या को दर्शाता है ।


– पीले नाखूनों के सबसे आम कारणों में से एक फंगल संक्रमण है। जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ता जाता है, नाखून का सफेद हिस्सा कम होता चला जाता है और नाखून मोटा होकर उखड़ भी सकता है। कई बार इस तरह के नाखून थायराइड , और पीलिया का भी संकेत देते हैं ।


-पानी में हाथ डालने से नाखून टूट जाएं, रूखे और बेजान दिखें तो आपको थायरॉयड टेस्‍ट करवाना चाहिये। हाई लेवल का थायरॉयड नाखूनों को जड़ से भी निकाल सकता है।


-शरीर कई सूक्ष्‍म वायरस और बैक्‍टीरिया के संपर्क में आता है। त्‍वचा पर संक्रमण होने पर यदि नाखूनों से खुजली कर लिया जाए तो वह भी संक्रमित हो जाते हैं।


– आपके नाखून के आस-पास की त्वचा लाल दिखाई देती है तो इसे नाखून की सूजन कहा जा सकता है। यह ल्यूपस या अन्य कनेक्टिव टिश्यू डिसऑर्डर के परिणामस्वरूप हो सकता है।








Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s