मेहमानो के लिए बनाएं स्वाद से भरपूर पूरन पोली

Related image


पूरन पोली महाराष्ट में बनाई जाने वाली पारम्परिक डिश हैं , यह चने या तुअर दाल से बनाई जाती हैं , लोग इसे कई दिनों तक स्टोर करके रखते हैं खाने लिए , आप भी मेहमानो के लिए या घर में सभी सदस्यों के लिए पूरन पोली बनाये , आइए जानते हैं रेसिपी :

आवश्यक सामग्री :


आटा लगाने के लिये
मैदा  – 1/2 कप
गेहूं का आटा – 1/2 कप
नमक – 1/4 छोटी चम्मच से कम या स्वादानुसार

फिलिंग के लिये
चने की दाल- 1/2 कप 
चीनी – 1/3 कप (65 ग्राम)
गुड़- 1/3 कप (65 ग्राम)
इलाइची- 4 (पीसकर पाउडर बना लें)
घी

विधि :

चने की दाल को 4 से 5 घन्टे पहले पानी में भिगो दीजिये और बाद में, इसमें से अतिरिक्त पानी निकाल लीजिए. 
आटे और मैदा को किसी भी डोंगे में डाल लीजिए. इसमें नमक और 2 छोटी चम्मच घी भी डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला लीजिये. आटे को गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये. गुथे हुये आटे को सैट होने के लिये ढककर 15 से 20 मिनिट के लिये रख दीजिये.
फिलिंग तैयार करने के लिए कुकर में दाल और 2 से 3 टेबल स्पून पानी डाल कर उबालने रख दीजिये. एक सीटी आने के बाद गैस बंद कर दीजिए और कुकर का प्रैशर खत्म होने के बाद दाल को कुकर से निकालकर एक प्याले में डाल लीजिए.
दाल के ठंडा होने के बाद, इसे मिक्सर जार में डालकर बारीक पीस लीजिए.  
दाल पीसने के बाद, पूरन पोली में भरने के लिए पूरन बना लीजिए. इसके लिए पैन गरम कर लीजिए. पैन में 2 चम्मच घी डाल दीजिए. घी में गुड़ तोड़कर डाल लीजिए और इसे पिघलने तक पका लीजिए.
गुड़ के पिघलने के बाद, इसमें पिसी हुई दाल डालकर अच्छी तरह से मिलाते हुए इसे पका लीजिए. पूरन भुन गया है. इसमें इलाइची पाउडर डाल कर मिला दीजिए. गैस बंद कर दीजिए. पूरन तैयार है.
आटा भी सैट हो गया है. आटे को थोड़ा सा मसलकर चिकना कर लीजिए और आटे से लोई तोड़कर तैयार कर लीजिए. छोटी-छोटी नींबू के साइज की लोई बना लें और एक लोई को गोल करे. थोड़ा सा सूखा आटा ले लीजिए और इसे सूखे आटे में लपेटकर 3 से 4 इंच व्यास में बेल लीजिए. तवा गरम होने रख दीजिए.
जितना आटा है, उतना ही पूरन ले लीजिए या इसे सात भाग में बांट लें जितनी हमने आटे की लोई बनाई है. एक पूरन का भाग उठाइए और पूरी के बीच में रख लीजिए.  बेली हुई पूरी को चारों ओर से उठाकर पूरन को अच्छे से बंद कर दीजिए. यह बिल्कुल एक तरह का स्टफिंग परांठा ही है.  इसे थोड़ा सा हथेली से दबा दीजिए ताकि पूरन अच्छी तरह से एक जैसा फैल जाए और इसे फिर से सूखे आटे में लपेटिए और 7 से 8 इंच के व्यास में बेलकर तैयार कर लीजिए. इसे बिल्कुल हल्का दबाव देते हुए बेलें. अगर ज्यादा दबाव देते हुए बेलेंगे तो पूरी फट सकती है. 
तवे पर पहले थोड़ा सा घी लगाकर चारों ओर फैला लीजिए और गरम तवे पर पूरन पोली डाल दीजिए. जब पूरन पोली निचली सतह से सिक जाए, तब इसे पलट दीजिए. थोड़ा सा घी डालकर चारों ओर लगा दीजिए और फिर से पलट दीजिए. इस तरफ भी थोड़ा सा घी डालिए और मीडियम आग पर पूरन पोली को दोनों तरफ ब्राउन होने तक सेक लीजिए. इसी बीच, दूसरी पूरन पोली सेक लीजिए.
दोनों तरह ब्राउन होने के बाद पूरन पोली को तवे से उतारकर प्लेट पर रखी प्याली पर रख लीजिए. इसी तरह दूसरी पूरन पोली सेक लीजिए. थोड़ा सा घी लगाकर हल्का सा दबाव देकर अच्छी तरह से ब्राउन होने तक पूरन पोली सेक कर तैयार कर लीजिए.
ये हमने ऊपर से क्रिस्प और अंदर से मुलायम पूरन पोली तैयार कर लिए हैं. एक कप आटे से सात पूरन पोली तैयार हुए हैं. ये पूरन पोली 2 से 3 दिन तक रख कर खा सकते हैं. पूरन पोली को आप चटनी, अचार या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परोसिए. 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s