प्रोटीन से भरी ये चीज़ करे अपनी डाइट में शामिल तो कभी नहीं होंगे बीमार

Image result for protein se bharpur chije

जब भी बात प्रोटीन की होती है तो दिमाग में अंडे या मीट का ख्याल ही आता है, तब सवाल ये आता हैं की शाकाहारी लोग ऐसा क्या शामिल करे अपनी डाइट में की उन्हें भरपूर प्रोटीन मिल पाए जब भी बात प्रोटीन की होती है तो दिमाग में अंडे या मीट का ख्याल ही आता है | सामान्य व्यक्ति को दिनभर में 60 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो वह अपनी तीनों मील्स में बराबर-बराबर अर्थात 20-20 ग्राम प्रोटीन लेकर अपनी दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकता है. आइये जानते हैं कुछ ऐसे आहारों के बारे में :

सोया

शाकाहारियों के लिए सोया हर रूप में प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। सोया मिल्क, सोया नट्स, सोया टोफू, सोयाबीन, सोया स्नैक्स आदि के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है। आजकल लोग खाने में सोया चाप को भी काफी पसंद करने लगे हैं। सोया में प्रोटीन और विटामिन्स भरपूर होते हैं इसलिए इसका सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

दालें

दालें भी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत मानी गई हैं. एक कप पकी हुई दाल में करीबन 18 ग्राम प्रोटीन और 15 ग्राम फाइबर होता है. वहीं राजमा, बीन्स व छोले में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए लंच के समय इनका सेवन करना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा.

अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। इन्हें आप कच्चा खा सकते हैं, सलाद में या हल्का मसालेदार बनाकर भी खा सकते हैं। लेकिन जो लोग एसिडिटी का शिकार होते हैं, वे अंकुरित अनाज ज्यादा मात्रा में न खाएं। चना, मटर, मूंग, बीन्स, मूंगफली आदि को एक रात पानी में भिगाकर रखने और फिर सूती कपड़े में छानकर रखने से ये अंकुरित हो जाते हैं। एक कप बींस में 15 ग्राम प्रोटीन होता है।

पीनट बटर

पीनट बटर और मूंगफली में फाइबर, प्रोटीन और फैट की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है. अगर आप प्रोटीन की कमी को दूर करने के साथ खुद को देर तक फुल रखना चाहती हैं तो नाश्ते में टोस्ट के उपर पीनट बटर लगाएं या इसकी मदद से स्मूदी तैयार करें. हम आपको बता दें कि दो टेबलस्पून पीनट बटर में करीबन सात ग्राम प्रोटीन पाया जाता है|

ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है. इसे अक्सर स्मूदी में मिलाया जाता है या फिर फलों के साथ इसका सेवन किया जाता है. एक कप ग्रीक योगर्ट में करीबन 23 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसके अतिरिक्त इसमें कैल्शियम व प्रोबायोटिक्स की मात्रा भी अधिक होती है. आप ग्रीक योगर्ट से कई रेसिपी बनाकर सर्व कर सकती हैं|

डेयरी उत्पाद

दूध और दही विटामिन बी-12 का अच्छा स्रोत है। दही में बी-कॉम्‍पलेक्‍स विटामिन्‍स जैसे विटामिन बी-2 और बी-1 तथा बी-12 भी होते हैं। वहीं 100 ग्राम कम वसा वाले दूध में 0.46 माइक्रोग्राम विटामिन बी-12 होता है इसलिए शाकाहारी लोगों के लिये दूध एक अच्‍छा विकल्प है। दूध से बने अन्य फूड्स जैसे- चीज़, पनीर, मक्खन, छाछ आदि से भी कुछ मात्रा में ये विटामिन आपको मिल जाता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s