अफ्रीका की गर्म हवाओं से झुलसेगा यूरोप, हजारों लोगों पर जान का खतरा

Weather Update: अफ्रीका की गर्म हवाओं से झुलसेगा यूरोप, हजारों लोगों पर जान का खतरा

ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण की वजह से पूरी दुनिया उबल रही है। विश्व भर में लोगों को मौसम के बेतुके मिजाज और गुस्से का सामना करना पड़ रहा है। केवल भारत में ही प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन से भीषण गर्मी और बारिश में अनियमितता देखने को मिल रही है। दुनिया के अन्य देशों में भी लोगों को मौसम की जानलेवा मार का सामना करना पड़ रहा है। यूरोपियन मौसम वैज्ञानिकों ने अब फ्रांस व जर्मनी के लोगों के लिए मौसम की जानलेवा चेतावनी जारी की है।

यूरोपियन मौसम विभाग के अनुसार अफ्रीका के रेगिस्तानी इलाकों से उठ रही गर्म हवाओं की वजह से अगले कुछ दिन तक पूरा यूरोप तपेगा। इस दौरान यूरोप में 47 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंचने का अनुमान है। इसे देखते हुए वैज्ञानिकों ने पूरे एरिया में अलर्ट जारी किया है। लोगों को गर्म हवाओं के थपेड़ों से बचने की सलाह जारी की जा रही है। बावजूद अंदेशा जताया गया है का इन गर्म हवाओं के थपेड़ों और पारे में अचानक होने वाली बढ़ोतरी से हजारों लोगों की जान जा सकती है।

मालूम हो कि इससे पहले वर्ष 2003 में भी यूरोपियन देशों को ठीक इसी तरह मौसम की मार का सामना करना पड़ा था। इससे फ्रांस में 15,000 और यूरोप में 35,000 लोगों की मौत हो गई थी। उस वक्त पारा 44.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। इसके साथ ही FIFA ने फ्रांस में चल रहे महिला फुटबॉल विश्वकप मैचों के दौरान वाटर ब्रेक की अवधी बढ़ा दी है। मैच के दौरान खिलाड़ियों के लिए कूलिंग ब्रेक भी रखा जाएगा। पारा ज्यादा ऊपर जाने पर मैच रद्द भी किये जा सकते हैं। साथ ही दर्शकों को अपने साथ पानी की बोतल लाने की इजाजत दे दी है। उत्तरी यूरोप के इलाके में मौसम की सबसे ज्यादा मार पड़ने वाली है। इसमें फ्रांस के पेरिस, ला हावरे और नॉर्मेंडी जैसे इलाके शामिल हैं, जहां महिला विश्वकप के मैच आयोजित हो रहे हैं।

स्पेन के मौसम वैज्ञानिकों ने भी मौसम के खराब होते रुख को देखते हुए ट्विटर के जरिए ऑल रेड वेदर वार्निंग मैप (लाल चेतावनी) जारी की है। साथ ही स्पैनिश फोरकॉस्टर्स ने ट्वीट में लिखा है, सहारा से उठने वाली गर्म हवाओं की वजह से पूरे यूरोप के लिए बहुत बुरा दौर आ रहा है (Hell is Coming)। इसकी वजह से ब्रिटेन में भी लोगों को करीब एक सप्ताह तक गर्म हवा के थपेड़े झेलने पड़ सकते हैं। इस दौरान पूरे ब्रिटेन में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। लोगों को रात में भी लू का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s