अमेरिकी शहरों में ‘अतुल्‍य भारत’, भारतीय सांस्‍कृतिक व ऐतिहासिक धरोहरों का रोड शो

अमेरिकी शहरों में ‘अतुल्‍य भारत’, भारतीय सांस्‍कृतिक व ऐतिहासिक धरोहरों का रोड शो

भारत-अमेरिका के बीच कनेक्‍टीविटी सुविधाजनक होने के साथ ही अमेरिकी पर्यटकों को लुभाने के लिए अतुल्‍य भारत के विभिन्‍न सांस्‍कृतिक और ऐतिहासिक पहलुओं को दर्शाते हुए विभिन्‍न अमेरिकी शहरों में रोड शो आयोजित किया जा रहा है। चार दिवसीय रोड शो का आयोजन उद्योग जगत के हितधारकों के साथ मिलकर भारत सरकार द्वारा कराया गया है। अधिकारियों का कहना है कि इस रोड शो को अमेरिकी टूर ऑपरेटर्स की ओर से उत्‍साहजनक प्रतिक्रिया मिली है।

डायरेक्‍टर जनरल (Tourism) मीनाक्षी शर्मा ने कहा, ‘रोड शो से यह संकेत मिला है कि अमेरिकियों के बीच भारत को लेकर काफी उत्‍साह है वे मेडिकल पर्यटन समेत यहां के विभिन्‍न पहलुओं को जानने और समझने के लिए तत्‍पर हैं।’ मीनाक्षी शर्मा अमेरिका में सैन फ्रांसिस्‍को, सिएटल, बोस्‍टन, वाशिंगटन डीसी और कनाडा के वैंकुवर में भारतीय पर्यटन प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व कर रही हैं।

हर साल औसतन 1.2 मिलियन अमेरिकी पर्यटक भारत आते हैं। टूरिज्‍म विभाग ने इसे हर साल 10 फीसद बढ़ाने का लक्ष्‍य रखा है। इसके लिए मीनाक्षी शर्मा ने सही तरह के पार्टनरशिप पर जोर दिया। और अब दोनों देशों के बीच सीधी उड़ानों की संख्‍या बढ़ने के कारण कनेक्‍टीविटी अच्‍छी हो गई है इसलिए उन्‍हें उम्‍मीद है कि अधिक अमेरिकी पर्यटक भारत आसानी से पहुंच सकेंगे।

पिछले साल भी इसी तरह का रोड शो न्‍यू यार्क में हुआ था और इस साल यह नए शहरों में हो रहा है। अमेरिकी हितधारकों व टूरिज्‍म पार्टनरों के समक्ष प्रेजेंटशन में मीनाक्षी शर्मा ने कहा कि अमेरिकी पर्यटक भारत में विभिन्‍न संस्‍कृतियों, पारंपरिक उत्‍सवों, अनेकों तरह के खाने का स्‍वाद के साथ ऐतिहासिक अनुभवों का आनंद ले सकेंगे।

उन्‍होंने कहा वर्ल्‍ड टूरिज्‍म हिस्‍सेदारी में में भारत का शेयर केवल 1.2 फीसद है और वर्ल्‍ड टूरिज्‍म रिसिप्‍ट पर भारत की कमाई 2.1 फीसद है। इससे पता चलता है कि भारत आने वाले पर्यटक अधिक खर्च कर रहे हैं और भारत को उतना नहीं मिल रहा है। जबकि शेष दुनिया की तुलना में भारत में विदेशी पर्यटकों का आगमन अधिक है। अपने प्रेजेंटेशन में उन्‍होंने बताया कि विश्‍व के एविएशन मार्केट में भारत तेजी से बढ़ने वाले देशों में से एक है। टूरिज्‍म को बढ़ावा देने के लिए भारत ने 167 देशों में इ-वीजा फैसिलिटी को बढ़ाया है। 2018 में 274,000 अमेरिकियों ने इस वीजा सुविधा का लाभ उठाते हुए भारत आए।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s