दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें!

skippers-canyon-road-new-nealand

उत्तर युन्गास रोड, बोलीविया युन्गास
the-north-yungas-roadउत्तर युन्गास रोड करीब 64 किलोमीटर लंबी सड़क है. यह सड़क बहुत ही फिसलन भरी है, इसी कारण से ड्राइविंग के दौरान गाड़ियों के टायर नीचे खाई की ओर फ़िसल जाते हैं. इस सड़क की ढलानें संकरी और खतरनाक हैं. कई जगह ऐसी हैं, जहां दो कारें अगल-बगल से क्रॉस भी नहीं कर सकती. इस सड़क को द रोड ऑफ डेथ नाम से जाना जाता है. इसे दुनिया की सबसे खतरनाक रोड़ का दर्ज़ा प्राप्त है. अनुसंधान रिपोर्ट के अनुसार, इस सड़क पर प्रति वर्ष 200-300 लोग मारे जाते हैं.

कामनवेल्थ एवेन्यू, फिलीपींस
commonwealth-avenue-philippinesकामनवेल्थ एवेन्यू सड़क का नाम डॉन मारियानो मार्कोस एवेन्यू, जो कि पूर्व राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस के पिता के नाम पे रखा गया है. डॉन मारियानो एवेन्यू लेन 1960 के दशक में बनाया गया था. यह हाईवे 12.4 कि.मी. लंबा और कुएजों शहर तक हैं. कुएजों शहर फिलीपींस की राजधानी हैं. यहाँ अत्यधिक ट्रैफिक की वजह से बहुत सी दुर्घटनाएं होती हैं, जिसके कारण यह खतरनाक सड़कों में से एक है।

जेम्स डाल्टन राजमार्ग, अलास्का
james-dalton-highway-alaskaअलास्का का जेम्स डाल्टन राजमार्ग दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में से है. जेम्स डाल्टन राजमार्ग 667 किमी लंबी सड़क है. यह सड़क प्रुधोए (Prudhoe) खाड़ी क्षेत्रों में तेल आपूर्ति मार्ग के रूप में प्रसिद्ध है. इस सड़क पर ज़्यादातर ट्रैक्टर, ट्राले ही देखने को मिलगे. पहली नज़र में शांत दिखने वाली ये सड़क गड्डों, चट्टानों और तेज़ हवाओं के लिए जानी जाती है.

BR-116, ब्राजील
BR-116,-BrazilBR-116 ब्राजील की दूसरी सबसे बडी सड़क के रूप में जानी जाती है. इस राजमार्ग का दूसरा नाम मौत का हाईवे है. हर साल हज़ारों लोग इस सड़क की बुरी हालत और खराब रखरखाव के कारण मर जाते हैं.

जोजी ला पास, भारत
joji-la-passजोजी ला पास भारत में एक ऊंचे पहाड़ के पास, श्रीनगर और लेह के बीच भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग 1 D पर स्थित है. यह लद्दाख और कश्मीर के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है. यह सड़क समुद्र तल से 3538 मीटर ऊपर है. यह सड़क काफी पतली है और बारिश के दिनों में काफी कीचड़ जमा हो जाता है, जिसके कारण यहां का ट्रैफिक प्रभावित होता है. भारी बर्फ़बारी के कारण यह मार्ग साल में लंबे समय तक तो बंद ही रहता है.

गुओलिंग टनल रोड, चीन
guoliang-tunnel-road,-china
गुओलिंग टनल दुनिया की सबसे प्रसिद्ध सुरंगों में से एक है. यह 1.2 किलोमीटर (0.75 मील) लंबी और 4 मीटर (13 फुट) चौड़ी हेनान प्रांत में चीन के तैहंग पहाड़ों में स्थित है. यह प्रसिद्ध चीनी सुरंग सड़कों में से एक है. इस सड़क पर ड्राइव करने के लिए भिक्षु की तरह ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है. यहाँ एक भी गलती आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती हैं.

तरोको कण्ठ रोड, ताइवान
taroko-gorge-roadtaiwan
तरोको कण्ठ रोड ताइवान की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है. तरोको कण्ठ सड़क एक संकीर्ण चट्टानों और पहाड़ों के मध्य से निकलती है. इस सड़क में ढेर सारे अंधे मोड़ और तेज़ घुमाव हैं, जिसके कारण यहाँ ड्राइव करना बहुत ही खतरनाक है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s