दुनिया के 7 सबसे खूबसूरत पुस्तकालय!

केंद्रीय पुस्तकालय: सिएटल, वाशिंगटन, यू.एस.ए.(USA)
सिएटल में केंद्रीय पुस्तकालय बेहद आधुनिक और परिष्कृत है. पूरी दुनिया के लोग यहां इस पुस्तकालय को देखने के लिए आते है। खुलने के पहले साल में ही दो मिलियन से अधिक पर्यटकों ने इस लाइब्रेरी का दौरा किया था. इसे डच आर्किटेक्ट रेम कुल्हास और अमेरिकी डिज़ाइनर जोशुआ रामस द्वारा डिजाइन किया गया है। आपको बता दें कि चमकदार, अद्वितीय इमारत कला इस लाइब्रेरी को अलग स्थान प्रदान करती है। लाइब्रेरी में पूरे साल में विभिन्न कला प्रदर्शनियां, पुस्तक हस्ताक्षर समारोह और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

ट्रिनिटी कॉलेज लाइब्रेरी: डबलिन, आयरलैंड
डबलिन में ट्रिनिटी कॉलेज लाइब्रेरी आयरलैंड की सबसे पुरानी लाइब्रेरी है, जिसे 1592 में क्वीन एलिजाबेथ 1 द्वारा स्थापित किया गया था। यह लाइब्रेरी दुनिया की सबसे बड़ी सिंगल चैम्बर लाइब्रेरी होने का दावा करती है, जिसे लांग रूम भी कहा जाता है| इस पुस्तकालय में 200,000 से अधिक पुरानी पुस्तकें हैं।

गीज़ेल लाइब्रेरी, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय: सैन डिएगो, यू.एस.ए.(USA)
सैन डिएगो की गीज़ेल लाइब्रेरी दुनिया की सबसे आधुनिक इमारतों में से एक है। पहली नज़र में यह एक अंतरिक्ष यान की तरह दिखती है। आर्किटेक्ट विलियम परेरा, ने 1970 में यह खूबसूरत पुस्तकालय तैयार किया था । इसे विज्ञान-फाई (SYFY)फिल्मों, लघु कथाओं और उपन्यासों में दिखाया गया है। इस पुस्तकालय में रात्रिभोज भी आयोजित किया जाता है, जिसमे पाठकों और प्रमुख लेखकों को आमंत्रित किया जाता है।

टीयू डेल्फ़्ट लाइब्रेरी: नीदरलैंड्स
टीयू डेल्फ्ट लाइब्रेरी का निर्माण 1997 मे हुआ था। इस लाइब्रेरी के संग्रहालय है में 862,000 से अधिक किताबें है। इसकी छत 5,500 वर्ग मीटर मे शामिल हैं.

बिब्लियोथेका एलेक्सांद्रिना: अलेक्जेंड्रिया, मिस्र
बिब्लियोथेका एलेक्ज़ेंडरिना अलेक्जेंड्रिया की प्राचीन रॉयल लाइब्रेरी है, जो यूनानी दुनिया में सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली पुस्तकालय थी। यह पुस्तकालय 2,300 साल पहले महान अलेक्जेंडर द्वारा बनाई गई थी । इस लाइब्रेरी में पुस्तकों के प्राचीन संग्रहालय और विज्ञान को कवर करने वाले चार संग्रहालय हैं, और इसमे 15 स्थायी प्रदर्शनी भी शामिल हैं, जिनमें “अलेक्जेंड्रिया के इंप्रेशन”, “अरबी कैलिग्राफी” और “प्रिंटिंग का इतिहास” शामिल है।

सिटी लाइब्रेरी: स्टुटगार्ट, जर्मनी
लाइब्रेरी क्षेत्र में स्टटगार्ट सिटी लाइब्रेरी सबसे दिलचस्प इमारतों में से एक है । कोरिया मे जन्मे यी ईन यंग द्वारा इस लाइब्रेरी को डिज़ाइन किया गया था। इसमें एक रैखिक आकार का “दिल” है, जो एक मल्टी सटोरी बैठक के रूप में कार्य करता है और छत के माध्यम से सूरज की रोशनी प्रदान करता है।

बिशन पब्लिक लाइब्रेरी, सिंगापुर
बिशन कम्युनिटी लाइब्रेरी बिशन के केंद्र में स्थित है, जो की 4,000 वर्ग मीटर तक फैली हुई है। यह खूबसूरत पुस्तकालय एक पेड़ घर (Tree House) की तरह दिखता है । इस पुस्तकालय के अंदर पढ़ने के लिए निजी स्थान भी हैं। इसमे खास बात यह है की इसकी पूरी इमारत ग्लास की बनी है जिसके अंदर पढ़ने और चलने का मज़ा कुछ अलग ही है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s