धरती पर हैरतअंगेज जगहें और घटनाएँ

pink-lake-australia

पिंक लेक एक बेहद ही आकर्षक और खास झील है, जो कि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में स्थित है. सेनेगल की इस झील का पानी हमेशा लाल या गुलाबी रहता है. रेतबा झील में मौजूद शैवाल प्रकाश को अवशोषित करता है, जिसके कारण इसका पानी गुलाबी होता है. सेनेगल के स्थानीय लोग इस झील को “लाल गुलाब” झील के नाम से पुकारते हैं.

नामीबिया की धरती पर घास के बीच गोल-गोल आकृतियां बनी हुई है. 60 साल से वैज्ञानिक इस जगह के रहस्य को ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अब तक कोई संतोषप्रद जवाब नहीं मिल सका.
ब्लू होल असल में एक गुफा है, जो 130 मीटर लंबी और 6 मीटर गहरी है. यह गुफा एक तरह से गोताखोरों के लिए मौत का कुआ है. इस गुफा में नाइट्रोजन निद्रवहन होता है, जिससे एक तरह से शराब जैसा नशा होता है. जब और अधिक गहराई में जाते रहते हैं, तो यह नशा ओर ज़्यादा बढ़ता जाता है. इसी वजह से कई गोताखोरों को इस गुफा में अपनी जान तक गंवाई पड़ी.

ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस द्वीप में लाल केकड़े हर साल जंगल से समुद्र की और जाकर अंडे देते है. स्थानीय निवासी इस बात का हमेशा ध्यान रखते हैं कि इनको कोई नुकसान ना पहुचें.
पूर्वी अफ्रीकी में स्थित तंजानिया नामक झील में उच्च फास्फोरिक एसिड की मात्र पाई जाती है. अगर जानवर इस झील का पानी पीते है, तो उनकी त्वचा और आँखें जलने लगती है, जिससे कारण वो मर जाते हैं.
न्यूजीलैंड में कोइकोह (Koekohe) नामक समुद्र तट पर अत्यंत विशाल आकार के पत्थरों का ढेर किसी अजूबे से कम नहीं लगता है.

जब कभी भी धरती के नीचे से लावा तेज़ रफ्तार से बाहर निकलता है, तो उस स्थिति में आस पास के इलाकों में भूकंप जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है, जिसे डर्टी थंडरस्टॉर्म कहते हैं.
मोनार्क तितलियां उत्तरी अमेरिका के पहाड़ों में पाई जाने वाली बेहद खुबसूरत तितलियां हैं. इनके पंख नारंगी और काले रंग के होते हैं. मोनार्क तितलियां हर साल हजारों मील दूर मेक्सिको की पहाड़ियों तक बिना रास्ता भटके पहुच सकती है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s