स्वर्ग लोक से कम नहीं है सिंगापुर के यह बगीचें

फूलों की प्रदर्शनियां:
हर साल यहाँ 16 मार्च से 8 अप्रैल तक चैरी ब्लॉसम प्रदर्शनीआं लगाई जाती है, जिस के दौरान यहां गुलाबी रंग के चैरी फूलों की बहार देखने को मिलती है। फूलों से भरे चैरी ब्लॉसम पेड़ों के बीच बने मार्ग पर सैर करते हुए जापानी थीम वाली चीज़ें जैसे कि टी-हाऊस, रिक्शा, टोरी गेट्स आदि को करीब से देख सकते हैं। सारा माहौल जापानी प्रतीत होता है, और तो और वहां बड़ी बड़ी गुड़ियों ने जापान की पारम्परिक परिधान कीमोनो पहनी होती है जिसमें वह बहुत खूबसूरत दिखतीं है।

गार्डन ऑफ मैजिकल बरोज:
इस गार्डन में अलग- अलग रंगों के ट्यूलिप फूलों की सुंदरता सबको अपनी और आकर्षित करती हैं। इस बगीचे में 13 अप्रैल से 13 मई तक “टूयूलिप मोनिया” प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। इसके लिए बगीचे को रंग- बिरंगे अंडों, खिलौनों और खरगोशों से स्पेशल सजाया जाता है। 25 मई से 1 जुलाई के बीच “बेगोनिया ब्रिलियंस” नामक फूलों की प्रदर्शनी में बेगोनिया फूलों को रचनात्मक ढंग से पेश किया जाता है।

बादलों का जंगल:
“गार्डन्स बाई द बे” में ही स्थित ‘क्लाऊड फॉरेस्ट’ में कोहरा और 60 हज़ार पौधे एक रहस्यमयी जगत जैसे प्रतीत होते हैं। यहीं आपको विश्व का सबसे ऊंचा “इंडोर वाटरफॉल” दिखाई देगा, जिसमें 35 मीटर ऊंचाई से पानी गिरता है। इस झरने के करीब ही सैर करते हुए आप शीतल हवाओं और इस झरने का एक व्याकुल करने वाला नज़ारा देख सकते हैं। यहां ‘क्लाऊड वॉक’ से लेकर ‘ट्री टॉप वॉक’ जैसे रोमांचक बंदोबस्त भी सबको लुभाते हैं।

क्लाऊड फॉरेस्ट थिएटर तथा गैलरी:
यहां “ग्रीन वर्ल्ड” तथा +5 डिग्रीज जैसी फिल्मों को देख कर दुनिया भर को प्रभावित कर रहे जलवायु परिवर्तन के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। यहीं एक कला दीर्घा भी है जहां तरह तरह के ग्राफिक्स, डायग्रामस तथा कलाकुर्तियां आदि प्रदर्शित है जो धरती के पर्यावरण, जीव- जंतुओं के बारे में बहुत कुछ बताती हैं।

सुपरट्रीज एंड स्काईवे:यहां विशाल टावरों को विशाल पेड़ों जैसे रूप दे रखें हैं, जिसमें अलग- अलग प्रकार के पौधे लगाए गए हैं, जिससे हर टावर एक विशाल पेड़ जैसा लगता है। इन में कुल मिला कर 200 प्रजातियों के डेढ़ लाख से अधिक पौधे लगाए गए हैं। इन पेड़नुमा विशाल टावरों पर एक स्काईवे भी बना है। जहां से बगीचे के साथ लगती मरीना खाड़ी का भी सूंदर नज़ारा दिखाई देता है। शाम ढलने के बाद सिंगापुर रोशनी में नहाने लगता है। इन बगीचों में 7.45 और 8.45 बजे एक लाइट एंड साऊंड शो का आयोजन होता है, जिसका मज़ा लेने वहां बहुत लोग आते हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s