5 ज़ायके जो हैं इन शहरों की खास पहचान, जिसे खाने दूर-दूर से आते हैं लोग

8 ज़ायके जो हैं इन शहरों की खास पहचान, जिसे खाने दूर-दूर से आते हैं लोग

मुंबई आकर चखें वड़ा पाव का स्वाद
मुंबई ही नहीं यहां आने वाले टूरिस्ट्स भी वड़ा पाव खाने के बाद उसके दीवाने हो जाते हैं। यों कह लें कि ये यहां की सबसे पॉप्युलर डिश है जिसे बीच पर छोटे-छोटे थेलों से लेकर बड़े-बड़े रेस्टोरेंट्स तक के मेन्यू में देखा जा सकता है। महज आलू से बना वड़ा बन के साथ खाया जाता है। जायके को और बढ़ाने के लिए हरी चटनी, अचार और साबुत हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। डिश के बारे में जानकर आपको ये बिल्कुल आम वेजिटेरियन बर्गर जैसा लगेगा लेकिन इसे खाने के बाद ही आप इसके अलग स्वाद को पहचान पाएंगे।

राजस्थान की लाजवाब प्याज कचौड़ी
यहां आप हर तरह की कचौड़ी का स्वाद ले सकते हैं लेकिन प्याज की कचौड़ी सबसे ज्यादा मशहूर है। प्याज़ को मसालों के मिक्स कर आटे में भरकर फ्राई किया जाता है और चटनी के साथ सर्व किया जाता है। सुबह से लेकर शाम के नाश्ते में कभी भी इसे एन्जॉय किया जा सकता है।

कोलकाता के चटपटे पुचके
इसे चखने के लिए बेशक आपको शहर से कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं क्योंकि ये हर किसी के पसंदीदा स्नैक्स में शामिल है इसलिए शहर के हर गली, नुक्कड़ पर आप इसका स्वाद ले सकते हैं। लेकिन जैसे राजस्थी प्याज कचौड़ी, बिहारी लिट्टी-चोखा और लखनऊ के टुंडे कबाब मशहूर है वैसे ही कोलकाता के गोलगप्पे चखने के बाद आपको पता लगेगा कि क्यों ये सबसे ज्यादा अलग है। वैसे पुचके का स्वाद ही नहीं शहर बदलते ही नाम भी बदलते जाता है। कहीं इसका नाम गोलगप्पे, कहीं पानी-बताशा, कहीं पानी-पुरी है।

साउथ इंडिया के इडली-सांभर का अलग है स्वाद
साउथ इंडिया के किसी भी कोने में जाकर आप इस डिश का स्वाद ले सकते हैं। इडली का टेस्ट आपको हर जगह एक जैसा मिलेगा लेकिन सांभर में रंग-रूप में जगह के बाद बदलाव देखने को मिलेंगे। बहुत ही लाइट और टेस्टी डिश है ये। इसे भी आप कभी भी एन्जॉय कर सकते हैं।

पटना का लिट्टी-चोखा है मज़ेदार
पटना के मशहूर स्ट्रीट फूड्स में से एक, जिसे खाने के बाद पेट बेशक भर जाएगा लेकिन दिल नहीं। चने के सत्तू में कच्चा लहसुन, प्याज, मिर्च का अचार, नींबू, नमक मिलाकर मसाला तैयार किया जाता है और फिर इसे आटे की लोई में भरकर सेंका जाता है। कुछ-कुछ जगहों पर इसे तलकर भी बनाया जाता है लेकिन सेंकी हुई लिट्टी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। जिसे आलू-बैंगन के चोखे के साथ परोसा जाता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s