गुलमर्ग की हसीन वादियों में बगैर किसी कंपनी के भी कर सकते हैं फुल एन्जॉय

गुलमर्ग की हसीन वादियों में बगैर किसी कंपनी के भी कर सकते हैं फुल एन्जॉय, जानें कैसे

अलपाथेर लेक
गुलमर्ग से 13 किमी दूर स्थित है ये खूबसूरत झील। आसपास बर्फ से ढके पहाड़ के साथ झील का नज़ारा देखना बहुत ही अनोखा एक्सपीरियंस होता है। तो इसे भी अपने प्लान में शामिल करें।

गुलमर्ग बायोस्फियर रिजर्व
श्रीनगर से 48 किमी दूर स्थित गुलमर्ग बायोस्फियर रिजर्व आकर आप गुलमर्ग के दूसरे हिस्से की खूबसूरती एक्सप्लोर कर सकते हैं। समुद्रतल से 2400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस जगह आकर आप हिमालयन कस्तूरी मृग, लाल लोमड़ी, ब्लैक एंड ब्राउन बियर जैसे जीव-जंतुओं को देख सकते हैं। और तो और गुलमर्ग आकर माइग्रेटरी बर्ड्स की भी अच्छी-खासी तादाद देखी जा सकती है।

महारानी / रानी मंदिर
राजेश खन्ना और मुमताज स्टारर ‘आप की कसम’ फिल्म में आपको महारानी मंदिर की झलक देखने को मिलेगी। जिसके बाद से ये यहां का पॉप्युलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन गया। भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर गुलमर्ग में एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि मंदिर का निर्माण कश्मीर के राजा हरी सिंह की पत्नी रानी मोहिनी बाई सिसोदिया ने करवाया था इसी वजह से इसका नाम रानी मंदिर पड़ा।

खिलानमर्ग
गुलमर्ग के नज़दीक ही एक और बहुत ही खूबसूरत और देखने लायक जगह है खिलनमर्ग। गुलमर्ग से महज 4 किमी तक का सफर तय करके आप यहां तक पहुंच जाएंगे। गर्मियों में ये पूरी घाटी फूलों से सजी होती है। खिलनमर्ग की ट्रैकिंग भी उतनी मुश्किल नहीं, टॉप पर पहुंचकर नंगा पर्वत के साथ ही नन और कुन पर्वत के नज़ारे को भी देख सकते हैं।

फिरोज़पुर नल्लाह
गुलमर्ग की खूबसूरती किसी से छिपी नहीं है लेकिन इसके आसपास और भी ऐसी कई सारी जगहें हैं जो एडवेंचर और एक्सप्लोर के लिए बेस्ट हैं। ऐसी ही एक जगह है फिरोज़पुर नल्लाह। जहां कैपिंग और फिशिंग जैसी चीज़ों को एन्जॉय कर सकते हैं। यहां लोग फैमिली और फ्रेंड्स के साथ पिकनिट मनाने आते हैं। और सर्दियों में स्कीइंग के भी मज़े ले सकते हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s