फैमिली संग गर्मी की छुट्टियों को बनाएं यादगार, डलहौजी की सैर के साथ

फैमिली संग गर्मी की छुट्टियों को बनाएं यादगार, डलहौजी की सैर के साथ

देश के बेहतरीन बोर्डिंग स्कूल
यहां के बोर्डिंग स्कूल, गुरूनानक पब्लिक स्कूल, सेक्रेड हार्ट पब्लिक स्कूल यहां के टॉप स्कूलों में शामिल हैं। जहां न केवल देश बल्कि विदेशों से भी स्टूडेंट्स पढ़ने आते हैं।

डलहौजी में घूमने वाली जगहें

पंजपूला
डलहौजी के खास पर्यटक स्थलों में पहला नाम पंजपूला है। पंजपूला यहां स्थित स्वतंत्रता सेनानी देशभक्त सरदार अजीत सिंह की समाधि स्थल और यहां आयोजित होने वाली एडवेंचर एक्टिविटीज और बच्चों के लिए अलग-अलग तरह के झूलों के लिए मशहूर है। इसके अलावा रिवर क्रासिंग, हाईकिंग, ट्रैकिंग जैसी एक्टिविटीज भी सैलानियों को आकर्षित करते हैं। पंजपूला में खरीददारी के लिए शॉपिंग कॉम्प्लेक्स भी हैं। जहां आर्टिफिशियल जूलरी, बच्चों के लिए खिलौने, हैंडीक्राफ्ट्स व मिंक ब्लैंकेट्स आदि की खरीददारी कर सकते हैं।

तिब्बतियन मार्केट डलहौजी
गांधी चौक के पास ही तिब्बतियन मार्केट स्थित है। इस संकरी लेकिन लंबी मार्केट में दोनों ओर दुकानें स्थित हैं। जहां अक्सर पर्यटकों की भीड़भाड़ रहती है। तिब्बतियन मार्केट में पर्यटक रेडीमेड कपड़े, जूते, आर्टिफिशियल जूलरी, लकड़ी के उत्पाद आदि की खरीददारी कर सकते हैं। इसी तरह की एक और तिब्बती मार्केट डलहौजी बस स्टैंड के पास भी स्थित है। स्थानीय बस स्टैंड के नजदीक होटल माउंट व्यू के परिसर में एंटीक शॉप स्थित है। यहां पर्यटक पीतल और तांबे से बनी विभिन्न प्रकार की मूर्तियों की खरीददारी कर सकते हैं। यहां पर पेटिंग्स और लोकल हैंडमेड चॉकलेट भी अवेलेबल हैं।

सुभाष बावड़ी
डलहौजी के गांधी चौक से महज डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर सुभाष बावड़ी नामक जगह है। ये बावड़ी का जल पीने से नेताजी सुभाष चंद्र बोस को स्वास्थ्य लाभ हुआ था। जिसके चलते बावड़ी का नाम सुभाष बावड़ी रखा गया। डलहौजी आने वाले पर्यटक यहां आना नहीं भूलते।

खज्जियार
डलहौजी से करीब 22 किमी की दूरी पर मिनी स्विटजरलैंड के नाम से मशहूर खज्जियार स्थित है। यहां खज्जी नाग का प्राचीन मंदिर स्थित है जहां कि नाग देवता की लकड़ी की प्रतिमाएं विराजमान हैं। खज्जी नाग के नाम से इस जगह का नाम खज्जियार पड़ा। देवदार के हरे पेड़ों से घिरे घने जंगल के बीच कटोरीनुमा मैदान स्थित है। मैदानों के बीचों-बीच झील है। यह जगह इतनी खूबसूरत है कि यहां आने के बाद वापस लौटने का दिल ही नहीं करता।

तलेरू बोटिंग प्वाइंट
डलहौजी से करीब 32 किमी की दूरी पर तलेरू बोटिंग प्वाइंट स्थित है। जो खासतौर से वॉटर एक्टिविटीज के लिए मशहूर है। बोटिंग प्वाइंट पर स्पीड बोट, क्रूज आदि की मजा ले सकते हैं। मीलों लंबी तलेरू झील पर बोटिंग करते हुए आसपास के खूबसूरत नज़ारों को देखना बहुत ही मजेदार होता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s